कोरोना की दूसरी लहर से बचाव: WHO ने सुझाया क्या खाएं और क्या नहीं?

कोरोना की दूसरी लहर से बचाव: WHO ने सुझाया क्या खाएं और क्या नहीं?

सेहतराग टीम

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आपको सावधानी के साथ-साथ अपने खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी है। अच्छे खान-पान से इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी और आप संक्रमित होने के खतरे से बचे रहेंगे। इसी बीच WHO ने बताया है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए। यही नहीं बीते साल कोरोना की शुरुआत में  वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने बताया था कि आपको खाने-पीने में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

पढ़ें- जानिए, कोरोना की दूसरी लहर में कौन से नए लक्षण सामने आ रहे हैं?

डाइट में शामिल करें ये चीजें

अपनी डाइट में ताजे फल और अनप्रोसेस्ड फूड को शामिल करें। इससे आपके शरीर को जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट मिलेगा। खाने में फल, सब्जियां, दाल, बीन्स को शामिल करें। अनप्रोसेस्ड मक्का, बाजरा, गेहूं, जड़ वाली सब्जियां, आलू , शकरकंद और अरबी खाएं. फैटी फिश बटर कोकोनट ऑयल क्रीम चीज घी खाने के बजाय फिश, एवोकाडो, नट्स,ऑलिव ऑयल सोया, कैनोला, सूरजमुखी और कॉर्न ऑयल को खाने में शामिल करें। रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट बि​ल्कुल न खाएं।

प्रोसेस्ड फूड से परहेज

ट्रांस फैट से दूर रहें. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, फ्राइड फूड, फ्रोजन पिज्जा जैसी चीजें खानें से बचें क्योंकि, किसी  भी तरह की दूसरी बीमारी से कोरोना वायरस होने की संभावना बढ़ जाती है। मोटापा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर को दूर करने के लिए नमक और चीनी ज्यादा मात्रा में न खाएं।

8 से 10 ग्लास पानी जरूर​ पिएं

पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। 8 से 10 ग्लास पानी जरूर​ पिएं। पानी के अलावा फलों-सब्जियों का जूस और नींबू पानी पी सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक, सोडा और कॉफी से परहेज करें।

मेंटल हेल्थ का ख्याल

ऐसे कई लोग भी हैं, जो पहले से कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं। ऐसे में कोरोना के मरीजों के लिए मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें-

कोविड मैनेजमेंट पर एम्स का प्रोटोकॉल क्या कहता है?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।